कमजोर याददाश्त को मजबूत करते हैं ये 7 तरीके

कमजोर याददाश्त को मजबूत करते हैं ये 7 तरीके

सेहतराग टीम

आज के समय में हमारे शरीर के सभी अंगों पर बदलते पर्यावरण और वातावरण का असर पड़ता है लेकिन सबसे ज्यादा हमारे दिमाग पर इसका असर पड़ता है। इसकी वजह से हमारी याद्दाश्त भी कमजोर होती जा रही है। वैसे तो जैसे-जैसे उम्र बढ़ रही है वैसे ही वैसे ये आम समस्या होती जा रही है लेकिन ये काफी खतरनाक भी है। आपको बता दें कि जब दिमाग में एमिलॉयट बीटा नामक प्रोटीन का स्तर बढ़ जाता है, जिसे नियंत्रित रखना जरूरी है। यह प्रोटीन बढ़ती उम्र के साथ बढ़ता है।

पढ़ें- कम हाइट को लेकर परेशान न हों, इन योगासन की मदद से बढ़ाएं अपना कद

आइए जानते हैं कि कौन सी एक्सरसाइज करें और डाइट में किन चीजों को शामिल करें कि याददाश्त दुरुरस्त रहे।

मछली करेगी याददाश्त दुरुस्त:

लोग अक्सर मशविरा देते हैं कि याददाश्त तेज करना है तो मछली खाएं, वैज्ञानिकों ने भी इस बात को साबित कर दिया है कि मछली याददाश्त को बढ़ाती है। विशेषज्ञों के मुताबिक फिश ऑयल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो बच्चों के दिमाग और आंखों के विकास में मददगार है। फैटी फिश में ओमेगा-3 की मात्रा सबसे ज्यादा होती है इसे खाने से दिमाग तेज़ होता है।

पालक को करें डाइट में शामिल:

पालक में आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो याददाश्त बढ़ाने और आपके सीखने की क्षमता बढ़ाता है। पालक में विटामिन बी 6, ई और फोलेट भी होता है। फोलेट अल्जाइमर और याददाशत कमजोर होने से बचाता है।

शौक से खाएं डार्क चॉकलेट:

चॉकलेट खाने का शौक हर इनसान को होता है। चॉकलेट मूड को प्रभावित करती है साथ ही याददाश्त को भी बढ़ाती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, कोको में फ्लैवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो मस्तिष्क को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। इसे खाने से याददाश्त मजबूत होती है।

आठ घंटे की नींद लेना जरूरी:

याददाश्त को मजबूत रखने के लिए अच्छी नींद भी बेहद जरूरी है। 

हरी सब्जियों का करें सेवन:

हरी सब्ज़ियों में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इनमें कैरोटेनॉय्ड्स नामक तत्व होता है जो मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने में मदद करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स याददाश्त बढ़ाने के लिए ब्रोकली, पत्तागोभी और अंकुरित सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं।

एक्सरसाइज जरूर करें: 

वैज्ञानिकों के मुताबिक याददाश्त तब कम होती है जब दिमाग मे एमिलॉयट बीटा नाम के प्रोटीन का स्तर बढ़ जाता है। हालांकि ये प्रोटीन उम्र बढ़ने पर ही बढ़ता है, लेकिन उम्र से पहले बढ़ने लगे तो आप इसे नियंत्रित करने के लिए एक्सरसाइज करें। पैदल चलने की आदत डालें। अगर आप रोजाना पैदल चलते हैं तो दिमाग को कमजोर करने वाला प्रोटीन नहीं बढ़ता। आप रोजाना 9 हजार कदम पैदल भी चलते हैं तो इस प्रोटीन का बढ़ना थम जाता है।

कॉफी का करें सेवन:

दिमाग को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी है। कॉफी में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो याददाश्त को मजबूत करता है। यह कॉन्संट्रेशन भी बढ़ाता है, दिमाग को ज़्यादा सतर्क और केंद्रित बनाता है। अगर आप नियामित रूप से और सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करेंगे तो आपकी याददाश्त तेज होगी साथ ही न्यूरोलॉजिकल डिसीज से भी महफूज रहेंगे।

 

इसे भी पढ़ें-

हाई बीपी होने पर बरते ये सावधानियां, जल्द होगा आराम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।